Top Ad unit 728 × 90

New Posts

[random][newsticker]

What Is Love, and What Isn't? [ प्यार क्या है, और क्या नहीं है? ]


प्यार की परिभाषा।

          प्यार भावनाओं, व्यवहारों और विश्वासों का एक जटिल सेट है जो स्नेह, सुरक्षा, गर्मी और किसी अन्य व्यक्ति के प्रति सम्मान की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। गैर-मानव जानवरों, सिद्धांतों और धार्मिक मान्यताओं पर लागू करने के लिए प्यार का भी उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति कह सकता है कि वह अपने कुत्ते से प्यार करता है, स्वतंत्रता से प्यार करता है, या भगवान से प्यार करता है।

प्यार क्या है, और क्या नहीं है?

           प्यार प्रकृति का एक बल है। हालांकि हम जितना चाहें, हम आदेश, मांग, या प्यार को दूर नहीं कर सकते, हम चंद्रमा और सितारों और हवाओं और बारिश को आने और हमारे सनकी के अनुसार जाने के लिए आदेश दे सकते हैं। हमारे पास मौसम को बदलने की सीमित क्षमता हो सकती है, लेकिन हम पारिस्थितिक संतुलन को परेशान करने के जोखिम पर ऐसा करते हैं जिसे हम पूरी तरह समझ नहीं पाते हैं। इसी तरह, हम एक प्रलोभन का मंचन कर सकते हैं या एक प्रेमिका माउंट कर सकते हैं, लेकिन नतीजा प्रेरणा से अधिक हो सकता है, या दो भ्रम एक साथ नाचते हैं, प्यार से।


प्रेम क्या है ?


प्यार पीढ़ियों के लिए दार्शनिकों, कवियों, लेखकों और वैज्ञानिकों का एक पसंदीदा विषय रहा है, और विभिन्न लोगों और समूहों ने अक्सर इसकी परिभाषा के बारे में लड़ा है। जबकि ज्यादातर लोग इस बात से सहमत हैं कि प्रेम स्नेह की मजबूत भावनाओं का तात्पर्य है, इसके सटीक अर्थ के बारे में कई असहमतिएं हैं, और एक व्यक्ति का "मैं तुमसे प्यार करता हूं" का मतलब किसी दूसरे से अलग होना चाहिए। प्यार की कुछ संभावित परिभाषाओं में शामिल हैं:


अपने आप से ऊपर किसी के कल्याण या खुशी को प्राथमिकता देने की इच्छा।
लगाव, स्नेह, और जरूरत की अत्यधिक भावनाएं।
नाटकीय, आकर्षण और सम्मान की अचानक भावनाएं।
देखभाल, स्नेह, और पसंद की एक क्षणिक भावना।

शादी, या बच्चे होने पर, किसी अन्य की मदद करने, सम्मान करने और देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध करने का विकल्प।

उपरोक्त भावनाओं का कुछ संयोजन।

इस बारे में बहुत बहस हुई है कि प्यार एक विकल्प है या नहीं, यह स्थायी या बेड़ा है, और क्या परिवार के सदस्यों और पति / पत्नी के बीच का प्यार जैविक रूप से प्रोग्राम किया गया है या सांस्कृतिक रूप से प्रेरित है। प्यार व्यक्ति से व्यक्ति और संस्कृति से संस्कृति में भिन्न हो सकता है। प्यार के बारे में बहस प्रत्येक समय और कुछ जगह पर सटीक हो सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में, प्यार एक विकल्प हो सकता है जबकि दूसरों में यह अनियंत्रित महसूस कर सकता है।
What Is Love, and What Isn't? [ प्यार क्या है, और क्या नहीं है? ] Reviewed by Today's Lovers on December 13, 2018 Rating: 5

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Copyright © 2018 Today's Lovers

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.