Top Ad unit 728 × 90

New Posts

[random][newsticker]

वैलेंटाइन दिवस 14 फरवरी ( Valentines Day )

वैलेंटाइन दिवस 14 फरवरी ( Valentines Day )

  


वेलेंटाइन दिवस क्या है? सेंट वेलेंटाइन डे रोमांटिक प्यार, दोस्ती और प्रशंसा का जश्न मनाने के लिए एक वार्षिक त्यौहार है। हर साल 14 फरवरी को लोग इस दिन जश्न, परिवार और दोस्तों के लिए प्यार और स्नेह के संदेश भेजकर मनाते हैं। जोड़े वेलेंटाइन दिवस कार्ड और फूल भेजते हैं और एक दूसरे के लिए अपने प्यार का सम्मान करने के लिए एक साथ विशेष समय बिताते हैं।

वेलेंटाइन दिवस का प्रारंभिक इतिहास

वेलेंटाइन दिवस का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है, जो एक कैथोलिक पुजारी है जो रोम में तीसरी शताब्दी में रहता था। सेंट वेलेंटाइन के बारे में कई कहानियां हैं और समय के साथ ये कहानियां आज की किंवदंती में बढ़ीं जो हम आज जानते हैं।

वेलेंटाइन के जीवन के समय, कई रोमन ईसाई धर्म में परिवर्तित हो रहे थे, लेकिन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय एक मूर्तिपूजा था और ईसाइयों को क्या करने की अनुमति थी, इसके बारे में सख्त कानून बनाए। क्लॉडियस का मानना ​​था कि रोमन सैनिकों को पूरी तरह से रोम के प्रति समर्पित होना चाहिए और इसलिए उन्हें शादी से रोकने के लिए एक कानून पारित किया गया। सेंट वेलेंटाइन ने गुप्त ईसाई समारोहों में इन सैनिकों से शादी करना शुरू कर दिया और यह प्यार के महत्व में विश्वास करने के लिए उनकी प्रतिष्ठा की शुरुआत थी।

आखिरकार वेलेंटाइन क्लॉडियस के खिलाफ अपने अपराधों के लिए पता चला और जेल भेजा गया। कैद होने पर, वेलेंटाइन ने अपने साथी कैदियों और उसके जेलर की अंधे बेटी की भी देखभाल की। किंवदंती यह है कि वेलेंटाइन ने लड़की की अंधापन को ठीक किया और निष्पादित होने से पहले उसका अंतिम कार्य उसे 'अपने वेलेंटाइन से' हस्ताक्षर किए गए एक प्रेम संदेश को लिखना था। वेलेंटाइन को 27 फरवरी को 270 बजे निष्पादित किया गया था।

वेलेंटाइन दिवस कैसे विकसित हुआ?

200 साल से अधिक समय तक यह नहीं था कि 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन दिवस घोषित किया गया था। इस समय तक रोम ईसाई बन गया था और कैथोलिक चर्च किसी भी शेष मूर्तिपूजा को रोकने के लिए दृढ़ संकल्प था। प्रत्येक वर्ष फरवरी में एक मूर्तिपूजा प्रजनन अनुष्ठान आयोजित किया गया था और पोप ने इस त्यौहार को समाप्त कर दिया और 14 फरवरी सेंट वेलेंटाइन दिवस घोषित किया, इस प्रकार संतों के कैथोलिक कैलेंडर पर इस त्यौहार दिवस की स्थापना की।

मध्य युग में कवि चौसर रोमांटिक प्यार के साथ सेंट वेलेंटाइन को जोड़ने वाला पहला व्यक्ति था। यह शास्त्रीय प्यार की परंपरा की शुरुआत थी, प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने की एक परंपरा, आमतौर पर गुप्त में। यह परंपरा पूरे यूरोप में फैली हुई है और कहानियां उच्च न्यायालय के प्यार के बारे में बढ़ीं, जहां महिला न्यायाधीश हर साल 14 फरवरी को प्यार से संबंधित मुद्दों पर शासन करेंगे। इतिहासकारों का मानना ​​है कि ये बैठकें वास्तव में सभाएं थीं जहां लोग प्यार कविता पढ़ते थे और इश्कबाज के खेल खेले थे।

वेलेंटाइन दिवस प्रतीक

प्रेम संदेश भेजने का अभ्यास लोगों को उनके स्नेह व्यक्त करने वाले विशेष कार्ड भेजने वाले लोगों में विकसित किया गया। ये कार्ड प्रेषक द्वारा हस्तनिर्मित सुंदर रचनाएं थीं और व्यक्तिगत रूप से यह दिखाने के लिए डिज़ाइन की गई थी कि वे प्राप्तकर्ता से कितना प्यार करते थे। कार्ड में आमतौर पर भावनात्मक कविता होती है, जो रिसीवर की सुंदरता का प्रचार करती है और उन्हें कितना प्यार होता था।

संत वेलेंटाइन डे कार्ड को कपड़ों, दिल और फूलों की तस्वीरों से सजाया गया था और फीता और रिबन के साथ छिड़काया गया था। इन छवियों का आज भी प्यार का प्रतीक बनने के लिए उपयोग किया जाता है और पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है।

समकालीन टाइम्स में वेलेंटाइन दिवस क्या है?

जबकि अधिकांश देशों में वेलेंटाइन दिवस मनाया जाता है, विभिन्न संस्कृतियों ने इस त्यौहार के लिए अपनी परंपराओं का विकास किया है। दुनिया के कुछ हिस्सों में वेलेंटाइन दिवस रोमांटिक जोड़ों की बजाय परिवार के सदस्यों और दोस्तों के बीच प्यार व्यक्त करने के लिए एक दिन के रूप में मनाया जाता है। कुछ परंपराओं में बच्चों और अन्य लोगों के लिए लॉली और उपहार छोड़ना शामिल है, दोस्तों के बीच प्रशंसा के कार्य शामिल हैं।

वेलेंटाइन डे सबसे अधिक रोमांटिक प्यार से जुड़ा हुआ है, जिसमें हर साल लाखों वेलेंटाइन दिवस कार्ड का आदान-प्रदान किया जाता है। फूलों या एक लाल गुलाब के उपहार रोमांटिक संदेशों के साथ प्रियजनों को भेजे जाते हैं और जोड़े एक साथ विशेष समय बिताते हैं। वेलेंटाइन दिवस उपहार हथौड़ा भी एक लोकप्रिय उपहार हैं और आम तौर पर फूल, शैंपेन और चॉकलेट शामिल हैं।

कई जोड़े डिनर, एक पिकनिक या विशेष घर-पका हुआ भोजन के साथ वेलेंटाइन डे मनाते हैं। कई रेस्तरां वेलेंटाइन डे डिनर प्रचार प्रदान करते हैं और भोजन अक्सर दिल और फूलों जैसे प्यार के प्रतीकों के साथ प्रस्तुत किया जाता है। एक और लोकप्रिय वेलेंटाइन दिवस गतिविधि एक लक्जरी होटल में एक सुंदर स्थान पर रहने के लिए है, जिससे एक जोड़े को इससे दूर जाने और कुछ गुणवत्ता के समय का आनंद लेने की अनुमति मिलती है। विवाह प्रस्ताव वेलेंटाइन डे पर भी लोकप्रिय हैं, और इसे अक्सर अपने प्यार और प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए सही दिन के रूप में चुना जाता है। कुछ विवाह प्रस्ताव बहुत रचनात्मक रूप से वितरित किए जाते हैं, जैसे पहाड़ के शीर्ष पर चढ़ने के बाद, या बिलबोर्ड पर एक संदेश पोस्ट करना। जो कुछ भी तरीका है, वेलेंटाइन डे पर किए गए विवाह प्रस्ताव आम तौर पर रोमांटिक और यादगार होते हैं।

अपने प्रियजन को रोज़गार के साथ काम या घर पर फेंक दें केवल वेलेंटाइन डे फूलों की रोमांटिक व्यवस्था या एक पेटू उपहार बाधा।

एक वेलेंटाइन डे उपहार बाधा फूल, शैंपेन और चॉकलेट के साथ अपने प्यार को प्रसन्न करने के लिए परम उपहार है।
वैलेंटाइन दिवस 14 फरवरी ( Valentines Day ) Reviewed by Today's Lovers on December 13, 2018 Rating: 5

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Copyright © 2018 Today's Lovers

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.