Top Ad unit 728 × 90

New Posts

[random][newsticker]

यह सच है प्यार क्या है? और संकेत जो आपने पाया है | [ What Is True Love? And 11 Signs That You Have Found It. ]

यह सच है प्यार क्या है? और संकेत जो आपने पाया है |


सच्चा प्यार क्या है? हर कोई जानना चाहता है कि सच्चा प्यार क्या है, और कई लोग सोचते हैं कि ऐसा होने पर वे इसे महसूस कर सकते हैं, लेकिन क्या वे करते हैं? क्या वे सच्चे प्यार का अनुभव कर रहे हैं या अनुभव भयावहता, वासना, या यहां तक कि इच्छापूर्ण सोच भी हैं? इसके अलावा, सच प्यार कुछ है जो वास्तव में संभव है, या यह सब हमारे सिर में है?

प्यार क्या है?

सच्चे प्यार को समझने के लिए, हमें प्यार समझने की जरूरत है। प्यार किसी के लिए स्नेह की गहरी भावना के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आप किसी को अपने विश्वास, प्रवृत्तियों और अनुभवों के आधार पर किसी को भयानक और वांछनीय मानते हैं। एक बार जब आप निर्णय लेते हैं कि मानसिक और शारीरिक रूप से आपके लिए कोई आकर्षक है, तो प्रेम भी जैविक प्रक्रिया बन जाता है। आपका शरीर ले जाता है और जो आपके दिमाग को पहले से पता है उसे मजबूत करता है - यह व्यक्ति आपको लगता है कि है!

प्यार की शारीरिक प्रतिक्रियाएं एक तंत्रिका संबंधी स्थिति होती है जहां हम किसी चीज या किसी और बंधे महसूस करते हैं। जब हम किसी और से जुड़े महसूस कर रहे हैं, तो हमारे दिमाग सेरोटोनिन, ऑक्सीटॉसिन, वासोप्रेसिन, डोपामाइन और नोरेपीनेफ्राइन के साथ संयोजन जारी है। इन सभी संगठनात्मक से हम प्यार के विचारों को सोचने और शारीरिक भावनाओं को महसूस कर रहे हैं हम प्यार से जोड़ते हैं। इन हार्मोन में शामिल हैं:

- सेरोटोनिन: यह हार्मोन आपके मनोदशा को बढ़ाता है; असल में, अगर आप एक्स्टसी जैसी दवाएं लेते हैं, तो आप सेरोटोनिन के स्तर में भारी वृद्धि कर रहे हैं। आप शायद किसी को प्यार करने के लिए ढूंढ सकते हैं - यह स्वस्थ है।

- ऑक्सीटॉसिन: इसे प्यार के लिए जैविक आधार के रूप में जाना जाता है। यह हार्मोन cuddling और सेक्स के दौरान जारी किया जाता है और यह आप किसी और के लिए लगाव की भावना देने में मदद करता है।

- वासोप्रसेन: ऑक्सीटॉसिन के साथ, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह हार्मोन किसी से जुड़ा हुआ महसूस करने के लिए ज़िम्मेदार है।

- डोपामाइन: यह हार्मोन इच्छा और इनाम के लिए ज़िम्मेदार है, जिसका अर्थ है कि जब आप दयालु सेवा, जैसे दयालुता, स्पर्श, तारीख रात, या जो कुछ भी पूर्ण और खुश महसूस कर रहे हैं, उससे पहले पुरानी किया जाता है।

- नोरेपीनेफ्राइन: यह तब जारी होता है जब आप प्यार में पड़ते हैं और काम करने के लिए तनाव महसूस करते हैं और अच्छी तरह से जाते हैं। यह प्यार में पड़ने के दौरान महसूस करने वाली शारीरिक संवेदना देता है, जैसे पसीने वाले हथेलियों या रेसिंग दिल।

दूसरे शब्दों में, कई अन्य चीज के बीच, हार्मोन संभोग और प्यार में पड़ने में हमारे व्यवहार को नियंत्रित करते हैं। क्या यह है कि प्यार की भावनाएं हार्मोनल प्रक्रिया होती है, प्यार करने के लिए प्रभावशाली नहीं है, क्या हम सोच रहे हैं? नहीं! प्यार की भावना एक शक्तिशाली भावना है जो हमें बड़े पैमाने पर लाभ देता है। यह हमें रिश्तों को रखने में मदद करता है, दूसरों के लिए अच्छा चीज करता है, अपने लिए चीज के लिए अच्छा काम करता है, दूसरों की रक्षा करता है, और जीवन में संबंधित और सुरक्षा की भावना महसूस करता है। प्यार की भावना के बिना, हम अकेले, भयभीत, स्वार्थी, और त्याग महसूस करते हैं।

सच्चा प्यार क्या है?

चलो जीवविज्ञान को पीछे छोड़ें और कहें कि सच्चा प्यार वह राज्य है आप किसी के साथ जुड़े, संलग्न और खुश महसूस कर रहे हैं। यह एक ऐसा स्थान है जहां आप किसी और के साथ संबंध स्थायी भावना महसूस कर रहे हैं, भले ही क्या होता है।

इसके अलावा, सच्चे प्यार की परिभाषा आपके शरीर को क्या है और महसूस करता है, या आप किसी भी तरह से देख रहे हैं। सच्चे प्यार को भी परिभाषित किया जा सकता है कि आप किसी के साथ रिश्ते में कैसे कार्य कर रहे हैं।

सच्चा प्यार एक-दूसरे की अपेक्षाओं को पूरा करने और विश्वास, स्वीकृति और समर्थन के साथ एक-दूसरे से प्यार करने के बारे में है। सच्चा प्यार किसी ऐसे व्यक्ति के साथ व्यवहार करने के बारे में है कि वे पात्र हैं क्योंकि आप उन्हें प्यार से देख रहे हैं।

संकेत जो आपको सच प्यार मिला है


सच्चा प्यार किसी को समझने के तरीकों के बारे में है। यदि आप अपने आप से बाहर निकलने वाले कदम उठा सकते हैं और किसी और में मूल्य देख सकते हैं और कुछ देनदारियों के साथ संबंध बनाने में मूल्य, तो आप किसी व्यक्ति के प्रति दृष्टिकोण दृष्टिकोण कर सकते हैं परिणाम परिणाम एक प्रेम बंधन हो जो टूट नहीं जा सकता है यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप सच्चे प्यार का अनुभव कर रहे हैं या नहीं, तो इसके लिए सच्चे प्यार के  संकेत नीचे हैं।

 कुछ भी छिपा हुआ नहीं है

जो लोग सच्चे प्यार का अनुभव कर रहे हैं वे एक दूसरे से सामान छिपाते नहीं हैं। वे खुले रूप से अपने जीवन को साझा करते हैं क्योंकि वे उस व्यक्ति के साथ अपने जीवन साझा करना चाहते हैं। यह किसी के साथ एक प्रेमपूर्ण लंबा समय संबंध होने का एक हिस्सा है। आप जिनसे कुछ छिपाना नहीं चाहते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि वे आपके जीवन में साझा करें - अच्छा और बुरे - और समझें कि आप अनुभव अनुभव कर रहे हैं।

खेल खेल नहीं है

जो लोग वासना की स्थिति में रह रहे हैं, किसी के लिए प्रशंसा की झूठी भावना, या स्वार्थीता की कुल भावना, खेल खेल। जब आप किसी और की तुलना में अपने और अपने तरीके और खुशी के बारे में अधिक सोच रहे हैं, तो आप सच्चे प्यार की स्थिति में नहीं हैं और आप अन्य व्यक्ति के लिए गंभीरता और सम्मान की कमी के साथ हास्यास्पद चीज।

उदाहरण के लिए, अगर किसी को लगता है कि वे किसी को अपने जीवन में रखना चाहते हैं, पूरी तरह से उनकी आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से, तो वे ऐसा करने के लिए खेल खेलेंगे। कोई व्यक्ति गर्भवती या आत्मघाती होने का नाटक करता है कि किसी को रखने के लिए केवल दो उदाहरण हैं जो सच्चे प्यार का हिस्सा नहीं हैं।

पूरा सम्मान है

अगर आपको सच्चा प्यार मिल गया है, तो आप सम्मान देंगे और सम्मान प्राप्त करेंगे। आप उनके साथ सम्मान करेंगे कि वे कौन हैं और वे आपके साथ दुनिया में क्या करते हैं। आप उनमें अच्छे देखेंगे। आप उन्हें एक इंसान के रूप में मानेंगे और उन्हें अपने बराबर के रूप में देखेंगे, न कि आपके श्रेष्ठ या आपके से कम। और, वे आपको सम्मान के समान स्तर के साथ इलाज करेंगे।

आप एक दूसरे के कल्याण के बारे में परवाह करते हैं

जब आपको सच्चा प्यार मिल गया है, तो आप एक दूसरे की खुशी और स्वास्थ्य की परवाह करते हैं। इसका मतलब है कि आप किसी भी तरह से अपनी खुशी या स्वास्थ्य को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करते हैं।

उदाहरण के लिए, आप शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से उनका दुरुपयोग नहीं करते हैं। आप उन्हें नीचे नहीं डालते, उन्हें तनाव नहीं देते हैं, या उन्हें जो कुछ भी करते हैं उसके बारे में बुरा महसूस करते हैं। इसके बजाए, आप उनका समर्थन करते हैं और उन्हें अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं और वे क्या करते हैं। आप उन चीजों को करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो उन्हें खुश और स्वस्थ महसूस करते हैं। और आप उनकी खुशी और स्वास्थ्य के लिए चीजें करते हैं, उनके बिना हमेशा आपको पूछना पड़ता है।

आप उनकी खामियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं

ऐसा नहीं है कि बहुत से लोग इसे मानते हैं। मैंने कई लोगों को सुना है (मेरे प्रत्यक्ष जीवन में बहुत से लोग) जो कहते हैं कि उनका अपमानजनक रिश्ता यही है कि सच्चा प्यार क्या है क्योंकि वे अपने साथी की गलतियों को देखने और उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। वे शारीरिक और मानसिक दुर्व्यवहार करने के इच्छुक हैं, लेकिन यह उनके साथी को दिखाता है कि वे कितना ख्याल रखते हैं। यह सच प्यार नहीं है, यह पीड़ित है। किसी की खामियों को स्वीकार करना मतलब है कि वे सही नहीं हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपको खराब तरीके से मानते हैं।

एक दोष ऐसा कुछ है जिसे उन्होंने अभी तक पूरा नहीं किया है, जैसे कि कपड़े धोने में कमजोरी या चीजों के प्रति प्रतिबद्धता की कमी जो वास्तव में उनके जीवन को लाभ पहुंचा सकती है। ऐसा कुछ नहीं है जो आपको बुरा महसूस करने या आपको चोट पहुंचाने के लिए करता है।

आप दयालु हैं

जब आप किसी के साथ सच्चा प्यार महसूस करते हैं, तो आप उनके साथ विचारशील, उदार और मित्रवत होते हैं। आप उन्हें चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करते हैं; वास्तव में, आप कभी उन्हें चोट नहीं पहुंचाते हैं। आप उनके बारे में चिंतित हैं और चिंता दिखाते हैं। आप उनकी जरूरतों के बारे में सोचते हैं। आप उनके प्रति स्नेही और धीरज रखते हैं। आप कठोर रूप से बात नहीं करते हैं या उनके प्रति औसत शब्दों का उपयोग नहीं करते हैं।

मुझे लगता है कि बहुत से लोग अपने प्रियजनों की तुलना में अजनबियों के प्रति दयालु हैं। आप अपने साथी की तुलना में दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं, इस बारे में सोचना कुछ है कि आप इस बात पर विचार कर रहे हैं कि आप सही प्यार महसूस कर रहे हैं या सिर्फ किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं जिस पर आप अपनी निराशाएं करते हैं।

आप रिश्ते में सुधार करने के लिए समर्पित हैं

सच्चा प्यार क्या है? यह किसी के लिए समर्पण है और उनके साथ आपका रिश्ता है। यह संबंधों के सुधार के लिए चीजों को करने और समझौता करने की इच्छा है। यह अन्य चीजों के ऊपर संबंध रखने की इच्छा है और इसे खुश, स्वस्थ और अधिक पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। आप ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि आप यह मानते हैं कि रिश्ते पहले से ही आपको एक खुश और बेहतर व्यक्ति बना रहा है, इसलिए इसे सुधारने के लिए समर्पित रहना सिर्फ एक ब्रेनियर नहीं है।

इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्तों में कोई समस्या नहीं होगी। मनुष्यों की भावनाएं होती हैं, और वे भावनाएं रिश्ते की खुशी में हस्तक्षेप कर सकती हैं। लेकिन सच्चा प्यार तर्कों के माध्यम से काम करने की इच्छा है। आप तोड़ने या आगे बढ़ने के बारे में नहीं सोचते हैं। आपकी इच्छा चीजों को बेहतर बनाने और क्रोध, चोट, या परेशानियों के माध्यम से काम करने पर केंद्रित है ताकि आप एक खुश रिश्ते में वापस आ सकें।

आप अपने वादे रखो

जिस व्यक्ति को आप वास्तव में प्यार करते हैं उसके लिए एक वादा बहुत वजन है। वादे ट्रस्ट का विस्तार है। जब कोई आपको प्यार करता है तो कुछ करने का वादा करता है और इसे तोड़ देता है, तो वे कुछ स्तर पर अपना विश्वास तोड़ रहे हैं। यही कारण है कि जो कोई आपको सचमुच प्यार करता है, वह आपको उस समय के बारे में सूचित करेगा जब वे आपको धूल में फांसी छोड़ने के बजाय अपने वादे नहीं कर सकते हैं, और इसके विपरीत।

आप उनके परिप्रेक्ष्य से चीजें देखते हैं

जब संबंध आपके बारे में होता है, तो आपका दृष्टिकोण वह सब कुछ है जो आप देखते हैं। लेकिन, जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं जो आप वास्तव में प्यार करते हैं, तो आप उस व्यक्ति को अपने परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने के लिए पर्याप्त महत्व देते हैं।

उदाहरण के लिए, आप अपने इरादे क्या सोचते हैं लेबलिंग के बजाय, उनके असली इरादे देख सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि वे कहां से आ रहे हैं और क्यों चाहते हैं कि वे आपके जीवन में क्या करते हैं या चाहते हैं कि उन्हें आपके लिए कुछ अलग करने या चाहने के बजाय उनका फैसला किया जाए।

जब वे खुश होते हैं, तो आप अच्छा महसूस करते हैं

जब वे मुस्कुराते हैं, तो आप खुश महसूस करते हैं। जब वे खुशी का अनुभव कर रहे हैं, तो आप भी आनंद महसूस करते हैं। जब वे प्यार, सराहना करते हैं, या अपने खेल के शीर्ष पर महसूस करते हैं, तो आप अच्छा महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि यदि आप अपने आप से नाखुश हैं, तो आप प्रशंसा की भावना महसूस करते हैं कि वे अच्छे महसूस कर रहे हैं। यही सच है कि वास्तव में सब कुछ वास्तव में है। आप उन्हें इतना महत्व देते हैं कि आप चाहते हैं कि वे जीवन में खुश हों और पीड़ा से मुक्त हों।

इसके अलावा, जब आप अपने जीवन में महानता का अनुभव कर रहे हैं तो आप ईर्ष्या महसूस नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आप परेशान नहीं होते हैं कि वे आपके से अधिक पैसा कमा रहे हैं या आपके से अधिक भाग्यशाली हैं। उनके मूल्य में कितनी सफलता हो रही है - या आप कितनी सफलता या विफलता अनुभव कर रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए उनका मूल्य घटता या बढ़ता नहीं है।

आप कठिन समय के दौरान रहना चाहते हैं

आपका साथी बीमार, शारीरिक या मानसिक रूप से हो जाता है। वे एक जीवन संकट से जूझ रहे हैं जिसने उन्हें एक अलग राज्य में धकेल दिया है। वे खुद को खोजने के साथ संघर्ष कर रहे हैं। इन सभी समय कठिन हो सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी के साथ सच्चे प्यार का अनुभव कर रहे हैं, तो आप उनके कठिन समय के दौरान उनकी सहायता करने के लिए बने रहेंगे, समर्थन करेंगे और उन्हें ढूंढेंगे।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनसे दुर्व्यवहार करते हैं। आप वास्तव में उनसे प्यार कर सकते हैं, लेकिन यदि वे ऐसी जगह पर जाते हैं जहां वे वास्तव में आपको प्यार नहीं करते हैं, तो आपको इसके साथ नहीं रखना चाहिए। हालांकि, अगर वे आपकी पूरी कोशिश कर रहे हैं और आपको सम्मान के साथ इलाज कर रहे हैं, तो आपको उनके कठिन समय के माध्यम से उनके साथ रहने के लिए तैयार रहना चाहिए, भले ही हर कोई उनके पीछे वापस आ जाए।
यह सच है प्यार क्या है? और संकेत जो आपने पाया है | [ What Is True Love? And 11 Signs That You Have Found It. ] Reviewed by Today's Lovers on December 13, 2018 Rating: 5

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Copyright © 2018 Today's Lovers

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.